Haryana: गुरुग्राम में 10 हजार एकड़ में बनेगी जंगल सफारी, सीएम मनोहर लाल ने दी जानकारी

जंगल सफारी

सार(गुरुग्राम में बनेगी जंगल सफारी): मुख्यमंत्री ने प्रतापनगर स्थित हथिनी कुंड बैराज पर वाटर स्पोर्ट्स और अटल थीम पार्क का उद्घाटन किया। सीएम और पर्यटन मंत्री ने वाटर जेट स्कूटर बोट और मोटर बोट चलाई। वह बोले कि हथिनी कुंड बैराज क्षेत्र फिल्म शूटिंग का अच्छा केंद्र है। 

विस्तार

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने बुधवार सुबह हथिनी कुंड बैराज पर पहुंचकर वाटर स्पोर्ट्स और अटल थीम पार्क का उद्घाटन किया। इस मौके पर उनके साथ पर्यटन मंत्री कंवरपाल गुर्जर भी मौजूद रहे। मुख्यमंत्री व पर्यटन मंत्री ने वाटर जेट स्कूटर बोट और मोटर बोट की सवारी की। 10 हजार एकड़ में बनेगी जंगल सफारी, सीएम मनोहर लाल ने दी जानकारी

पत्रकारों से बातचीत करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि गुरुग्राम में 10 हजार एकड़ में जंगल सफारी परियोजना शुरू करने के लिए सरकार तैयारी कर रही है। उन्होंने कहा कि देश- विदेश में लोग पर्यटन में अधिक रुचि लेते हैं और जहां-जहां भी पर्यटन स्थल बनाए जाते हैं, वहां के क्षेत्र का विकास तो होता ही है, रोजगार भी बढ़ता है। उन्होंने कहा कि यह क्षेत्र हिमाचल, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश के राष्ट्रीय राज्य मार्ग के समीप लगता है और यह फिल्म क्षेत्र का एक अच्छा केंद्र बने, इस दृष्टि से भी विकसित किया जा रहा है।

सीएम ने बताया कि आज सुबह पिंजौर में हॉट बैलून राइडिंग का भी उद्घाटन किया है। जिसमें फिलहाल 45 मिनट की राइडिंग के लिए 13 हजार रुपये शुल्क रखा गया है और यह दिन में एक बार सुबह चलाई जाएगी। उन्होंने कहा कि मोरनी हिल्स के बाद हथिनी कुंड पर्यटन का एक बड़ा केंद्र बनेगा। यहां पर बोटिंग के लिए बड़ी झील है।

टिक्कर ताल के बाद हथिनी कुंड बैराज पर पर्यटकों को वाटर स्पोर्ट्स एक्टिविटी के साथ-साथ पहाड़ी वादियों के बीच यमुना नदी में वाटर स्पोर्ट्स का नजारा देखने को मिलेगा। उन्होंने कहा कि हथिनी कुंड बैराज क्षेत्र फिल्म शूटिंग का एक अच्छा केंद्र भी है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हथिनी कुंड बैराज पर पार्क बनाया जा रहा है, इस पार्क को पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर रखा गया है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने बुधवार को अटल पार्क का नामकरण भी किया।

पानी की अधिकता के कारण कलेसर में 50 मीटर ऊंचा बनेगा बांध : मनोहर
मुख्यमंत्री ने कहा कि ताजेवाला हैड पहले छोटा था। उसके बाद हथिनी कुंड बैराज बनाया गया, परंतु पानी की अधिकता के कारण कलेसर में 50 मीटर ऊंचा बांध बनाया जाएगा। इस बांध से हरियाणा, हिमाचल, उत्तराखंड व उत्तर प्रदेश के लोगों को सीधा लाभ मिलेगा। यह परियोजना चार प्रदेशों का मिलन बिंदू है। यहां पर पर्यटन की संभावना बढ़ेगी और चारों प्रदेशों में पानी की जरूरत को पूरा किया जा सकता है। हम इसके माध्यम से बिजली भी बना सकते हैं। उन्होंने कहा कि राजस्थान, दिल्ली को भी इसका लाभ मिल सकेगा।

पर्यटन मंत्री कंवर पाल ने कहा कि पर्यटन के हिसाब से हथिनी कुंड क्षेत्र सुंदर स्थान है। प्राकृतिक दृष्टि से लोग यहां पर आते हैं। उन्होंने कहा कि हैप्पीनेस पर भी खोज हो रही परंतु सबसे ज्यादा हैप्पीनेस पर्यटन में है।

हथिनी कुंड बैराज में बोटिंग का शुल्क
हथिनी कुंड बैराज पर शुरू हुई वाटर स्पोर्ट्स पर जेट स्कूटर का एक हजार रुपए प्रति व्यक्ति, मोटर बाइक का 200 रुपये प्रति व्यक्ति (जिसमें छह से आठ लोगों के बैठने की क्षमता), वहीं अटल पार्क में पैडल बोट का 100 रुपये प्रति व्यक्ति शुल्क रखा गया है।

पटियाला से अच्छी होगी यमुनानगर की कनेक्टिविटी : मुख्यमंत्री
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि इस क्षेत्र से भी एक राष्ट्रीय राज्य मार्ग बनाने की योजना है। जो चारों राज्यों को आपस में जोड़ेगा। उन्होंने कहा कि पटियाला से पेहवा, पेहवा से कुरुक्षेत्र और यमुनानगर तक फोर लेन सड़क बनाने के संदर्भ में केंद्र सरकार से बातचीत हुई है।

यदि छह महीने तक यह सड़क नहीं बनती है तो राज्य सरकार स्टेट हाईवे के तौर पर इस सड़क का निर्माण करेगी। मुख्यमंत्री मनोहर लाल का यमुनानगर में दो दिन जनसंवाद कार्यक्रम है। वह नौ नवंबर को भी यमुनानगर में जनसंवाद कर लोगों की समस्याएं सुनेंगे। बुधवार को सीएम ने प्रतापनगर से जनसंवाद कार्यक्रम की शुरुआत की।

With Thanks Reference to: https://www.amarujala.com/haryana/yamuna-nagar/haryana-jungle-safari-will-be-built-in-10-thousand-acres-in-gurugram-2023-11-08

Spread the love