लोकसभा चुनाव: दिल्ली में कांग्रेस के उम्मीदवारों के नाम अभी तक तय नहीं, कन्हैया कुमार को चुनाव लड़ाने पर चर्चा

लोकसभा चुनाव

Delhi Lok Sabha Elections (लोकसभा चुनाव) 2024 : प्रदेश कांग्रेस की स्क्रीनिंग कमेटी ने तीनों सीटों पर दो-दो नेताओं के नाम भेजे थे। वहीं, चुनाव समिति ने प्रदेश इकाई को निर्देश दिए हैं कि वह तीनों सीटों पर अपने स्तर पर उम्मीदवारों के नाम तय करके एक-एक नाम भेजे। इस कारण स्क्रीनिंग कमेटी को दोबारा सूची भेजने को कहा है।

लोकसभा चुनाव: कांग्रेस आलाकमान ने शुक्रवार को जारी की पहली सूची में दिल्ली के तीनों उम्मीदवारों के नामों की घोषणा नहीं की, जबकि कांग्रेस की चुनाव समिति की बैठक में बृहस्पतिवार को दिल्ली की सीटों पर चर्चा हुई थी।

सूत्रों के अनुसार, प्रदेश कांग्रेस की स्क्रीनिंग कमेटी ने तीनों सीटों पर दो-दो नेताओं के नाम भेजे थे। वहीं, चुनाव समिति ने प्रदेश इकाई को निर्देश दिए हैं कि वह तीनों सीटों पर अपने स्तर पर उम्मीदवारों के नाम तय करके एक-एक नाम भेजे। इस कारण स्क्रीनिंग कमेटी को दोबारा सूची भेजने को कहा है। 

प्रदेश कांग्रेस की स्क्रीनिंग कमेटी ने चांदनी चौक लोकसभा क्षेत्र से पूर्व सांसद जयप्रकाश अग्रवाल व पूर्व विधायक अल्का लांबा, उत्तर पश्चिम दिल्ली लोकसभा क्षेत्र से पूर्व सांसद उदित राज व पूर्व मंत्री रामकुमार चौहान और उत्तर पूर्वी लोकसभा क्षेत्र से पूर्व सांसद संदीप दीक्षित व प्रदेश अध्यक्ष अरविंद सिंह लवली के नाम भेजे थे। बताया जा रहा है कि कांग्रेस आलाकमान उत्तर पूर्वी दिल्ली लोकसभा क्षेत्र से जेएनयू के नेता रहे कन्हैया कुमार को चुनाव लड़ाना चाहता है। लिहाजा, दोबारा भेजे जाने वाली सूची में कन्हैया कुमार का नाम शामिल कर भेजने की उम्मीद है। 

दिल्ली के वरिष्ठ नेता छत्तर सिंह दावेदार माने जा रहे हैं। सूत्रों के मुताबिक उत्तर पश्चिमी दिल्ली से पूर्व केंद्रीय मंत्री कृष्णा तीरथ, दिल्ली के पूर्व मंत्री राज कुमार चौहान और बवाना के पूर्व विधायक सुरेंद्र कुमार पर विचार चल रहा है। फिलहाल कांग्रेस ने लिस्ट जारी नहीं की है। पार्टी को उम्मीद है कि इन तीनों सीटों पर उम्मीदवार बीजेपी का बेहतर मुकाबला कर पाएंगे। पार्टी के एक नेता का कहना है कि ओबीसी मुद्दे पर राहुल जी का जोर इन सीटों पर जनता के साथ जुड़ाव पैदा कर सकता है।

With Thanks Reference to: https://www.amarujala.com/delhi-ncr/lok-sabha-election-names-of-congress-candidates-in-delhi-not-decided-yet-2024-03-09?src=tlh&position=1 and https://www.jansatta.com/national/lok-sabha-elections-congress-candidate-delhi-kanhaiya-kumar-alka-lamba/3243471/

Spread the love